क्रांतिकारी टेस्ला सेमी ट्रक का प्रभाव
लम्बे समय की प्रतीक्षा के बाद दिनांक दो दिसम्बर 2022 के सुबह(अमेरिका में दिनांक एक दिसम्बर) में टेस्ला कम्पनी ने अपना सेमी ट्रक की बिक्री प्रारम्भ कर दिया। पहला सेमी ट्रक का क्रेता बना प्रसिद्ध कम्पनी पेप्सी। इस बैटरी चालित ट्रक का प्रोटोटाइप टेस्ला कम्पनी के सीईओ एलन मस्क ने नवम्बर 2017 को प्रदर्शित किया था। उन्होंने उस समय बताया था कि वर्ष 2019 में यह उपभोक्ताओं को उपलब्ध हो जायेगा। लेकिन बार बार समय टलने के आज यह भारी बैटरी चालित ट्रक बाजार में आ ही गया।
उस समय इस ट्रक की जो विशेषतायें बतायी गई थी वे सब किसी सपने से कम नहीं थीं। इसकी कुछ प्रमुख विशेषतायें इस प्रकार हैं -
1. माल सहित वजन - 80,000 पाउंड
2. फुल चार्ज में एक बार में पूर्ण वजन के साथ 500 मील की लम्बी यात्रा।
3. एक माइल चलने का खर्च दो kwh से भी कम। अब तो इसे 1.7 kwh/mile बताया जा रहा है। इसमें सुधार की भी सम्भावना है।
4. मेगा चार्जर से 400 मील चलने के योग्य मात्र आधा घंटा में चार्ज हो जायेगा।
5. सेमी ट्रकों में लगने वाली बिजली पूर्ण रूप से सोलर पावर से उत्पादित बिजली होगी।
6. पांच सौ मील तक एक फुल चार्ज में यात्रा पूरा करने वाले ट्रक का मूल्य 1,80,000 अमरीकी डॉलर बताया गया है।
अमेरिका सरकार इस तरह के बैटरी चालित सेमी ट्रकों पर विशेष रूप से दयालु है। अमेरिका में इस श्रेणी के डीजल ट्रक माल सहित कुल वजन 80,000 पाउंड ढो सकते हैं लेकिन बैटरी चालित सेमी ट्रकों के लिए यह सीमा 82,000 पाउंड रखी गई है। अगले वर्ष की एक जनवरी से दस वर्ष के लिए वहां "इनफ्लेशन रिडक्शन ऐक्ट" प्रभाव में आ रहा है। इस कानून के अनुसार उत्तरी अमेरिका में बने ट्रक और अमेरिका में बने अमरीकी पदार्थों और अवयवों से बने बैटरीयुक्त ट्रकों पर $40,000 तक की सरकारी सहायता क्रेताओं को मिलेगी। इसके अलावा बैटरी निर्माता(अभी पैनासोनिक) को $35,000 मिलेगा तथा बैटरी पैक निर्माता(अभी टेस्ला) को प्रति Mwh सरकारी सहायता मिलेगी। इस तरह एक टेस्ला सेमी ट्रक पर लगभग $85,000 अमरीकी सरकार को वहन करना पड़ेगा।
टेस्ला सेमी का विभिन्न क्षेत्रों में पड़ने वाले प्रभाव-
1. जमीन पर पड़ने वाला प्रभाव: - एलन मस्क के उक्त स्वप्निल आश्वासनों की पूर्ति सिर्फ ट्रकों ही के निर्माण से नहीं होगी। इस आश्वासनों की पूर्ण रूप से पूर्ति हेतु टेस्ला कम्पनी को उचित संख्या मेगा चार्जर, मिनी सोलर पावर प्लांट और मेगापैक आदि भी बनाने होंगे। मोटामोटी गणना के अनुसार एक ट्रक को प्रतिदिन दो Mwh बिजली की आवश्यकता होगी। इतनी बिजली उत्पन्न करने के लिए एक एकड़ जमीन की आवश्यकता होगी। ।
चूंकि हाल ही में एलन मस्क बता चुके हैं कि वे वर्ष 2024 में कुल 50,000 सेमी ट्रकों का निर्माण करेंगे। इन सेमी ट्रकों को हर समय चलते रहने के लिए अपने मेगा चार्जर के आसपास उतने जमीन में मिनी सोलर पावर प्लांट भी लगाने होंगे। इसके आलावा रात में उन ट्रकों को चार्ज करने हेतु हर मेगा चार्जिंग स्टेशन पर मेगा पैक भी लगाने पड़ेंगे। अर्थात 50,000 सेमी ट्रकों के लिए कुल 50,000 एकड़ जमीन मुख्य मार्गों पर बनने वाले मेगा चार्जिंग के आसपास चाहिए।
2. सोलर पावर पर प्रभाव: - टेस्ला सेमी ट्रक के आने से सोलर पावर का महत्व बढ़ गया है। अब चूंकि एक सेमी ट्रक के लिए प्रतिदिन 2 Mwh की बिजली चाहिए। अतः उक्त 50,000 ट्रकों के लिए कुल एक लाख Mwh के समतुल्य सोलर पावर से बिजली का उत्पादन करना पड़ेगा। जितना अधिक सोलर पावर बढ़ेगा उतना ही अधिक सोलर पावर सस्ता होगा।
3. बैटरी उद्योग पर प्रभाव: - एक सेमी ट्रक के लिए लगभग एक Mwh की बैट्री की आवश्यकता होगी। सिर्फ अमेरिका में ही यदि सभी भारी ट्रक बैटरी से लगे तो प्रति वर्ष लगभग ढाई लाख Mwh बैटरी की आवश्यकता होगी। इसके लिए भारी मात्रा में लिथियम, निकेल,कोबाल्ट, ग्रेफाइट और फॉस्फेट आदि पदार्थों की आवश्यकता होगी। इन पदार्थों के खनन, ढुलाई, परिष्करण आदि पर भारी निवेश होगा। बैटरी की क्षमता और गुणवत्ता बढ़ाने हेतु शोध तो पहले ही चल रहे हैं। प्रतिस्पर्धा बढ़ने से उनमें और गति आयेगी।
4. चार्जिंग स्टेशन के विस्तार से रोजगार पर प्रभाव:- कहा जाता है कि डीजल/पेट्रोल गाड़ियों में ईंधन भरने वाले पेट्रोल पम्प की तुलना में कम से कम तीन गुना अधिक चार्जिंग स्टेशन चाहिये।अर्थात चार्जिंग स्टेशन निर्माण, संचालन और मरम्मत हेतु तीन गुना अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। इसके अलावा चार्जिंग हेतु सोलर पावर के निर्माण, संचालन आदि में भी बहुत लोगों को रोजगार मिलेगा।
5. क्रूड ऑयल पर पड़ने वाला प्रभाव: - इन ट्रकों के सफल होने पर डीजल ट्रकों में उपयोग में लाए जाने वाले लगभग एक लाख बैरल प्रतिदिन की खपत में कमी आयेगी। इसी अनुपात में डीजल ट्रकों से उत्सर्जित धुआं से हमारे वातावरण में कमी आयेगी। इस तरह से जलवायु परिवर्तन में सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
6. वातावरण पर प्रभाव:- एलन मस्क ने अपनी प्रस्तुति में बताया कि टेस्ला सेमी के समतुल्य भारी ट्रक कुल वाहनों की बिक्री के मात्र एक प्रतिशत प्रतिवर्ष बन रहे हैं जबकि ऐसे भारी ट्रक कुल प्रदूषण का 20% फैलाते हैं। इस तरह सड़कों पर जितना अधिक टेस्ला सेमी गतिशील रहेगा उतना ही प्रदूषण कम होते जायेगा।
कोई भी व्यवसायी अपने व्यवसाय को चलाने हेतु ट्रक खरीदने का निर्णय लेता है तो वह ट्रक की लागत और उस पर आने वाले खर्च का पाई पाई हिसाब करता है। कोई कार खरीदना और ट्रक खरीदने में जमीन आसमान का अंतर होता है। अर्थात ट्रक खरीदना कोई शौक नहीं है। यहां पर Musconomics प्रभावी हो जाता है। Musconomics के अनुसार कोई भी व्यक्ति अपने लिए कोई वस्तु अपने इकोनॉमिक सेंस के आधार पर खरीदता है। इसके चलते जब माल ढुलाई सस्ती होगी तब हमें महंगाई से भी राहत मिलेगी। टेस्ला सेमी के आने से बहुत अधिक रोजगार का भी सृजन होगा।
अब यदि एलन मस्क के उक्त दावों पर विचार करें तो भावी ट्रक क्रेता टेस्ला सेमी ही खरीदना चाहेगा। इस यह सेमी ट्रक शीघ्र ही एक क्रांतिकारी भारी ट्रक साबित होगा। गुणों के आधार पर टेस्ला सेमी भारी ट्रक उद्योग को बाधित करने की क्षमता रखता है। इसकी सफलता का प्रभाव सस्ती माल ढुलाई, कम प्रदूषण वाला वातावरण और क्रूड ऑयल पर निर्भरता कम करने में सहायक होगा। यह ट्रक सोलर पावर उद्योग, बैटरी उद्योग आदि को भी प्रोत्साहित करेगा।
हमारा देश माल ढुलाई हेतु क्रूड ऑयल पर ही ज्यादा आश्रित है। हमारे यहां सौर ऊर्जा की भी असीम सम्भावनायें हैं अतः हमारे के लिये एक वरदान सिद्ध हो सकता है।
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