नये प्रकार की भूमिगत यातायात प्रणाली

 यह कम्पनी एक नया प्रकार की यातायात प्रणाली विकसित कर रही है। इस कम्पनी के स्वामी ने छः वर्ष पूर्व कहा था कि उनकी योजना Prufork टनल बोरिंग मशीन से प्रति सप्ताह एक माइल टनल बनाने की क्षमता प्राप्त करने की है। यह अधिकतम गति घोंघा(snail) की होती है। इस वर्ष इस कम्पनी ने Prufork 2 बनाकर प्राप्त कर लिया है।



उक्त फोटो Prufork 3 का है। एक समाचार के अनुसार इस नया TBM के टनल बनाने की गति पूर्व की अपेक्षा कम खर्च में प्रति दिन 7 माइल तक की हो सकती है।

इस नई यातायात प्रणाली में विकसित टनल का व्यास 12 की है। वर्तमान में यह कम्पनी अमेरिका के सबसे महंगे शहर लास वेगास में 65 माइल की भूमिगत सड़क का निर्माण कर रही है। इसमें से लगभग 17 माइल का भूमिगत यातायात प्रणाली कार्य कर रहा है। यह दुनिया भर के मेट्रो यातायात प्रणाली से सस्ती हो सकती है। इसमें गर्मी, ठंढा और बरसात का कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा। यह नदियों और पहाड़ों नीचे से होते हुए समतल भूभाग के लगभग 40 फीट नीचे से गुजरने वाली बताई जा रही है। अर्थात हमारा क्षितिज धीरे धीरे मनोहारी होते जा रहा है। हो सकता है कि इसी दशक में यह हमारे देश में भी आ जाये।

इस नई यातायात प्रणाली का स्वागत है। इस The Boring Company की स्थापना अभी के विश्व के सबसे धनी व्यक्त एलन मस्क ने की है। अब यह कम्पनी सफल होते दिख रही है।

Comments

Popular posts from this blog

मानकी-मुण्डा व्यवस्था और Wilkinson Rule

एक दादा का अपनी पोती के नाम पत्र

Name & Surname(Title) और उससे जुड़े कुछ किस्से; कुछ परम्परायें